कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
25 July 2024

ट्रेंडिंग

बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाई गई महर्षि कालू बाबा की जयंती
बांग्लादेश में हिंसक प्रदर्शन के बीच अब तक साढ़े चार हजार से अधिक भारतीय छात्र लौटे
निषाद समुदाय की कहानी: मनोज कुमार मछवारा की कलम से
माइक्रोसॉफ्ट सॉफ़्टवेयर आउटेज से वैश्विक हड़कंप, भारत में भी कई सेवाएं प्रभावित
निषाद समुदाय की कहानी: मनोज कुमार मछवारा की कलम से

नागालैंड ने जीता सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार बागवानी के क्षेत्र में

नई दिल्ली – नागालैंड को प्रतिष्ठित कृषि नेतृत्व पुरस्कार 2024 में बागवानी के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ राज्य का खिताब मिला है। यह पुरस्कार राज्य को बागवानी विकास के लिए नवाचारपूर्ण कार्यक्रमों और नीतियों को लागू करने के लिए दिया गया है, जिसने राज्य के किसानों और ग्रामीण लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

नागालैंड की महिला संसाधन विकास और बागवानी मंत्री, सालहौतूनुओ क्रूज़ ने कल शाम नई दिल्ली में आयोजित 15वें कृषि नेतृत्व सम्मेलन में यह पुरस्कार प्राप्त किया। इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी और केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, शिवराज सिंह चौहान भी उपस्थित थे।

वार्षिक पुरस्कारों की शुरुआत 2008 में भारतीय कृषि के विकास और ग्रामीण समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्तियों और संगठनों की उत्कृष्टता और नेतृत्व को पहचानने के लिए की गई थी। यह पुरस्कार उन प्रयासों को मान्यता देने के लिए दिए जाते हैं जो कृषि, पशुधन, सामाजिक और ग्रामीण विकास में महत्वपूर्ण योगदान कर रहे हैं।

नागालैंड ने तीन बागवानी फसलों, अर्थात् नागा मिर्च, नागा ट्री टोमाटो और नागा स्वीट कुकुम्बर के लिए जी.आई. पंजीकरण प्राप्त किया है। बागवानी विभाग ने 13 एफपीसी के गठन को भी प्रोत्साहित किया है और अब तक 6800 हेक्टेयर क्षेत्र को जैविक प्रमाणन के तहत लाया गया है।

इस उपलब्धि ने न केवल राज्य के बागवानी क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है, बल्कि किसानों और ग्रामीण समुदायों को भी सशक्त बनाया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top