कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
27 July 2024

ट्रेंडिंग

निषाद: इतिहास, संस्कृति और ध्वनि के बारे में कहानी:मनोज कुमार मछवारा की कलम से
फूलन देवी का शहादत दिवस एवं जीतन साहनी का  शोक सभा का आयोजन
बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाई गई महर्षि कालू बाबा की जयंती

सेना और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के बीच सहमति पर हस्ताक्षर, सेना को मिलेगा टेली मानस का विशेष सेल

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) और रक्षा मंत्रालय (MoD) के बीच एक साझा संचालन को सुनिश्चित करने के लिए एक स्वतंत्र समय अवधि के लिए, मुख्यत: दो वर्षों के लिए, पुणे के आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज में नेशनल टेलीमेंटल हेल्पलाइन टेली मानस की विशेष सेल का परिचालन करने के लिए एक समझौता पर हस्ताक्षर किए गए। मेडिकल कॉलेज में टेली मानस सेल का उद्घाटन 1 दिसंबर, 2023 को अर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज में मुख्य बिन्दु रहे।

भारतीय सेना के विशेष तनावकारकों के द्वारा उठाए गए अद्वितीय तनाव, आर्म्ड फोर्सेस में टेलीमेंटल हेल्थ सेवाओं की आवश्यकता को साबित करते हैं। युद्ध स्थल, सांस्कृतिक चुनौतियों, और क्षेत्रीय संघर्षों से संबंधित विशेष तनावकारकों की आवश्यकता को समझते हुए, आर्म्ड फोर्सेस में मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक विशेष दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

इस मौके पर बोलते हुए, आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल सर्विसेज के डायरेक्टर जनरल लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह ने कहा कि आर्म्ड फोर्सेस के कर्मचारियों के लिए मानसिक स्वास्थ्य परामर्श की एक लंबी मांग रही है, और अब, निर्धिक्त टेली मानस सेल के साथ, आर्म्ड फोर्सेस के कर्मचारियों और उनके परिवार सदस्य 24×7 कृतिम मानसिक स्वास्थ्य सहायता प्राप्त करेंगे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top