कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
18 April 2024

ट्रेंडिंग

Houses of 22 Nishads burnt to ashes due to massive fire in Kanpur city.

बिंद बेलदार विकास एवं सामाजिक सेवा संस्थान की राष्ट्रीय राज्य कार्यक्रम का हुआ पुनर्गठन

बिन्द, बेलदार जाति की
जनगणना जॉचोंपरांत सुधारकरअनुसूचित जाति का आरक्षण एवं सत्ता में भागीदारी के निमित मुख्य मंत्री को ज्ञापन

पटना बिहार कश्यप सन्देश आज दिनांक-02•मार्च 2024 को बिन्द बेलदार विकास एवं सामाजिक सेवा संस्थान के तत्वाधान में संस्था के प्रधान कार्यालय, नारंग निकेतन, मजिस्ट्रेट काॅलोनी, पटना में श्री गणेश कुमार बिन्द की अध्यक्षता में पटना के केन्द्रीय व राज्य कार्यकारिणी समिति के सदस्यों एवं प्रबुद्ध जनों की विशेष बैठक आहूत की गई बैठक में मुख्य रूप से निम्न प्रस्ताव पारित किए गया कि
25फरवरी 2024 को मिलर उच्च विद्यालय पटना के मैदान में आयोजित बिन्द-बेलदार दिवस पर महासम्मेलन की सफलता के लिए श्री गणेश कुमार बिन्द, राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सभी पदाधिकारियों को बधाई दी। साथ ही महासम्मेलन में उत्कृष्ट योगदान देने व कार्य करने वाले साथियों को प्रशस्तिपत्र देने का निर्णय लिया गया। सभी पदाधिकारियो को संस्था के सम्बंधित पद पर कार्य करने के न्युक्ति,मनोनयन पत्र देने का भी निर्णय लिया गया।
तथा संस्था के केन्द्रीय,राज्य कार्यकारिणी समिति का पुनर्गठन किया गया जिसके सदस्यों का विवरण निम्न प्रकार से है- 1. राष्ट्रीय अध्यक्ष-श्री गणेश कुमार बिन्द
2• राष्ट्रीय उपाध्यक्ष-
-श्री बाल्मीकि कुमार बिन्द
-श्री दशरथ प्रसाद सिंह बिन्द
-श्री अभयानंद बेलदार

  • श्री भगवान महतो बिन्द
  • -श्री राम शंकर महतो बिन्द
  • श्री रामाशंकर निषाद बिन्द
    3• राष्ट्रीय महासचिव- डाॅ॰अजय बिन्द
    4•प्रदेश अध्यक्ष- श्री रामजन्म महतो बिन्द
    5• प्रदेश उपाध्यक्ष-
    -डाॅ॰ सतीश बिन्द
    -श्री बृंदा बिन्द
    -श्री विजय प्रताप बिन्द
    -श्री उमेश बिन्द
    6• प्रदेश महासचिव -श्री रामबली प्रसाद बिन्द
    7• प्रदेश सचिव-
    -श्री शिव शंकर महतो बिन्द
    -डा॰ राजकिशोर सिंह बिन्द
    -श्री संजीत कुमार
    8• कार्यालय सचिव सह कोषाध्यक्ष- श्री उमाशंकर आर्य बिन्द
    9• मीडिया प्रभारी- श्री देशेश जलज बिन्द
    10•प्रदेश अध्यक्ष (महिला प्रकोष्ठ)-श्रीमती मीना देवी
    11•प्रदेश उपाध्यक्ष (महिला प्रकोष्ठ)- श्रीमती मंजू सिन्हा
    प्रस्ताव सं-3 में जातीय सर्वेक्षण में बिन्द एवं बेलदार जाति की जनसंख्या की गणना में हुई भारी गडबड़ी का जाँचोंपरांत सुधार करने, इन्हें अनुसूचित जाति का आरक्षण तथाआवादी के अनुसार सत्ता में भागीदारी देने की मांग को लेकर माननीय मुख्य मंत्री, उप मुख्य मंत्री गण,मंत्रीगण विपक्षी दलों के राष्ट्रीय अध्यक्षों को ज्ञापन को भी मांग पत्र देने का निर्णय लिया गया। ज्ञापन देने हेतु एक शिष्टमंडल का गठन किया गया जिसके सदस्यों का विवरण निम्न प्रकार से है –
    -श्री गणेश कुमार बिन्द
    -श्री बाल्मीकि कुमार बिन्द
    -श्री अभयानंद बेलदार
    -शिव रतन बिन्द
    -डाॅ॰अजय बिन्द
    -श्री उमाशंकर आर्य बिन्द
    -श्री रामबली प्रसाद बिन्द
    प्रस्ताव सं-4:- तथा 23•05•2024 को वैशाख पूर्णिमा के दिन मुंगेर जिला अंतर्गत हरिणमार पंचायत के लक्षमीपुर बाबा काशी मंदिर स्थान पर काशी बाबा धाम में लगने वाले विशाल मेला सह पूजा के अवसर पर बाबा काशी पूजा समारोह सह बिन्द-बेलदार – गोढी-मल्लाह एकता सम्मेलन आयोजित करने का प्रस्ताव पारित किया गया। इस पर विचार कर निर्णय लेनेएवं स्वीकृति देने के लिए काशी बाबा धाम ट्रस्ट, लक्षमीपुर, मुंगेर को सूचित करने का निर्णय लिया गया।
    प्रस्ताव सं-5 यह कि
    काशी बाबा की पूजा में बकरा/सुअर आदि की बलि नहीं देकर उसके बदले काशी बाबा का कराह पूजा करने के लिए प्रचार- प्रसार करने का निर्णय लिया गया। सामान्यतः भगत लोग डरते हैं कि काशी बाबा की पूजा में खस्सी,सुअर नहीं चढ़ाने पर उनका,गाँव वालों का अहित हो जाएगा। इसीलिए पूरे बिहार के भगत लोंगो तथा सभी जिलों से जिला,प्रखण्ड कमेटी के सदस्यों एवं प्रबुद्ध जनों को बैशाख पूर्णिमा के दिन मुंगेर के काशी बाबा धाम में काशी बाबा का कराह पूजा देखने के लिए उन्हें आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया।
    प्रस्ताव सं-6:- मछुआ समुदाय की लड़कियों के विवाह में सहयोग करने के उद्देश्य से मछुआ मैरेज व्यूरो ग्रूप चलाने का निर्णय लिया गया जिसका संचालन श्री शिव रतन बिन्द एवं श्री गणेश कुमार बिन्द द्वारा किया जाएगा तथा संस्था के प्रमुख सदस्य भी मदद करेंगे। बाद में दहेज मुक्त निःशुल्क सामूहिक विवाह आयोजित किया जाएगा।
    प्रस्ताव सं-7:- लोक सभा चुनाव के बाद उच्च एवं तकनीकी शिक्षा में नामांकन, नौकरी,रोजगार, स्वरोजगार में सहयोग देने का काम फिसरमैन चैरिटेबल फांउडेशन ट्रस्ट के साथ मिलकर किया जाएगा ।
    प्रस्ताव सं-8:- जातीय सर्वेक्षण में
    बिन्द एवं बेलदार जाति की आवादी पाँच गुणा कम जारी करने के विरोध में सुधार करने हेतु माननीय उच्च न्यायालय, पटना में रिट याचिका दायर करने का निर्णय लिया गया।
    अंत में धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक की कार्यवाही समाप्त की गई।
    बैठक में सदस्यों की उपस्थिति संलग्न
    राष्ट्रीय अध्यक्ष-गणेश कुमार बिन्द आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top