कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
27 July 2024

ट्रेंडिंग

निषाद: इतिहास, संस्कृति और ध्वनि के बारे में कहानी:मनोज कुमार मछवारा की कलम से
फूलन देवी का शहादत दिवस एवं जीतन साहनी का  शोक सभा का आयोजन
बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाई गई महर्षि कालू बाबा की जयंती

हांगकांग अदालत ने 14 लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को दोषी ठहराया, 2 बरी

हांगकांग की एक अदालत ने आज 14 लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को राज्य सत्ता को पलटने की साजिश के आरोप में दोषी ठहराया, जबकि दो अन्य को बरी कर दिया गया। यह फैसला एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा मामले में आया है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 2021 में, 47 प्रदर्शनकारियों और कार्यकर्ताओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत सत्ता पलटने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था। इन 47 में से 16 ने मुकदमे के दौरान अपनी निर्दोषता बनाए रखी, जबकि शेष 31 ने अधिक नरम सजा की उम्मीद में अपना दोष स्वीकार कर लिया।

दोषी पाए गए लोगों को तीन साल से लेकर उम्रकैद तक की सजा हो सकती है। इस मामले में सजा की घोषणा इसी वर्ष के अंत में होने की उम्मीद है। अधिकांश प्रतिवादियों को मार्च 2021 में पहली बार अदालत में लाए जाने के बाद से जेल में रखा गया है।

इस महत्वपूर्ण मामले ने हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन पर गहरी छाया डाली है। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत हुए इन मुकदमों ने स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक आलोचना और चिंता को जन्म दिया है। आलोचकों का कहना है कि यह कानून विरोधियों को दबाने और हांगकांग की स्वायत्तता को कमजोर करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

अदालत के इस फैसले ने हांगकांग में लोकतंत्र और स्वतंत्रता के भविष्य पर एक नई बहस को जन्म दिया है। सरकार ने यह सुनिश्चित करने का वादा किया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत न्याय और निष्पक्षता बनी रहेगी, लेकिन आलोचकों का कहना है कि इस मामले ने स्वतंत्र अभिव्यक्ति और विरोध के अधिकारों को गंभीर खतरे में डाल दिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top