कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
27 July 2024

ट्रेंडिंग

निषाद: इतिहास, संस्कृति और ध्वनि के बारे में कहानी:मनोज कुमार मछवारा की कलम से
फूलन देवी का शहादत दिवस एवं जीतन साहनी का  शोक सभा का आयोजन
बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाई गई महर्षि कालू बाबा की जयंती

नई दिल्ली: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज नई दिल्ली में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने 64.2 करोड़ मतदाताओं की भागीदारी के साथ लोकसभा चुनावों में विश्व रिकॉर्ड बनाया है। श्री कुमार ने कहा कि यह संख्या सभी G7 देशों – अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और कनाडा के मतदाताओं की संख्या का 1.5 गुना है। उन्होंने बताया कि इस लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिला मतदाताओं ने वोट डाले, जो विश्व में सबसे अधिक है।

श्री कुमार ने यह भी कहा कि इस चुनाव में केवल 39 पुनर्मतदान कराए गए, जबकि 2019 के आम चुनाव में 540 पुनर्मतदान कराए गए थे। उन्होंने बताया कि इस चुनावी प्रक्रिया में 68 हजार से अधिक निगरानी टीमें और 1.5 करोड़ मतदान और सुरक्षा कर्मी शामिल थे।

मतगणना प्रक्रिया की मजबूती को रेखांकित करते हुए, मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि मतगणना केंद्रों पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तीन-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्रों पर चौबीसों घंटे सीसीटीवी कवरेज के साथ-साथ प्रत्येक मतगणना टेबल पर सूक्ष्म पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे।

श्री कुमार ने कहा कि आयोग द्वारा विपक्षी पार्टी के प्रतिनिधिमंडल द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों का समाधान कर दिया गया है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश के आरोप का जिक्र करते हुए कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रिटर्निंग अधिकारियों को फोन किया था, उन्होंने कहा कि अफवाहें फैलाना सही नहीं है। जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनावों के संचालन के सवाल पर, श्री कुमार ने कहा कि आयोग जल्द ही जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया शुरू करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top