कश्यप सन्देश

16 June 2024

ट्रेंडिंग

कज़ान में BRICS खेलों में भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने जीता कांस्य पदक
जैव ईंधन के लिए उत्कृष्टता केंद्र हेतु राष्ट्रीय शर्करा संस्थान और आईआईटी कानपुर में समझौता
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी: स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र द्वारा 10-दिन का योग महोत्सव
घुड़सवारी में श्रुति वोरा ने रचा इतिहास, तीन-स्टार ग्रांड प्रिक्स इवेंट जीतने वाली पहली भारतीय राइडर बनीं
शतरंज में दिव्या देशमुख ने विश्व जूनियर गर्ल्स चेस चैंपियनशिप जीती
उत्तरी सिक्किम में लगातार बारिश से तबाही, 2,000 पर्यटक फंसे
केरल के कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 45 भारतीय नागरिकों के पार्थिव शरीर पहुंचे

नई दिल्ली: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज नई दिल्ली में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने 64.2 करोड़ मतदाताओं की भागीदारी के साथ लोकसभा चुनावों में विश्व रिकॉर्ड बनाया है। श्री कुमार ने कहा कि यह संख्या सभी G7 देशों – अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और कनाडा के मतदाताओं की संख्या का 1.5 गुना है। उन्होंने बताया कि इस लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिला मतदाताओं ने वोट डाले, जो विश्व में सबसे अधिक है।

श्री कुमार ने यह भी कहा कि इस चुनाव में केवल 39 पुनर्मतदान कराए गए, जबकि 2019 के आम चुनाव में 540 पुनर्मतदान कराए गए थे। उन्होंने बताया कि इस चुनावी प्रक्रिया में 68 हजार से अधिक निगरानी टीमें और 1.5 करोड़ मतदान और सुरक्षा कर्मी शामिल थे।

मतगणना प्रक्रिया की मजबूती को रेखांकित करते हुए, मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि मतगणना केंद्रों पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तीन-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्रों पर चौबीसों घंटे सीसीटीवी कवरेज के साथ-साथ प्रत्येक मतगणना टेबल पर सूक्ष्म पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे।

श्री कुमार ने कहा कि आयोग द्वारा विपक्षी पार्टी के प्रतिनिधिमंडल द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों का समाधान कर दिया गया है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश के आरोप का जिक्र करते हुए कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रिटर्निंग अधिकारियों को फोन किया था, उन्होंने कहा कि अफवाहें फैलाना सही नहीं है। जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनावों के संचालन के सवाल पर, श्री कुमार ने कहा कि आयोग जल्द ही जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया शुरू करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top