कश्यप सन्देश

16 June 2024

ट्रेंडिंग

कज़ान में BRICS खेलों में भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने जीता कांस्य पदक
जैव ईंधन के लिए उत्कृष्टता केंद्र हेतु राष्ट्रीय शर्करा संस्थान और आईआईटी कानपुर में समझौता
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी: स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र द्वारा 10-दिन का योग महोत्सव
घुड़सवारी में श्रुति वोरा ने रचा इतिहास, तीन-स्टार ग्रांड प्रिक्स इवेंट जीतने वाली पहली भारतीय राइडर बनीं
शतरंज में दिव्या देशमुख ने विश्व जूनियर गर्ल्स चेस चैंपियनशिप जीती
उत्तरी सिक्किम में लगातार बारिश से तबाही, 2,000 पर्यटक फंसे
केरल के कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 45 भारतीय नागरिकों के पार्थिव शरीर पहुंचे

‘भविष्य रोमांचक है’ संगोष्ठी में विशेषज्ञों ने बताया AI का भविष्य, नए रोजगार और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार

भारत के वाणिज्य दूतावास, सेवा निर्यात संवर्धन परिषद वाणिज्य मंत्रालय, भारत सरकार, सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी दुबई और इंडियन वीमेन इन दुबई द्वारा आयोजित ‘भविष्य रोमांचक है’ शीर्षक से एक संगोष्ठी में उद्योग विशेषज्ञों और शिक्षाविदों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि AI नए प्रकार के रोजगार सृजित करेगा और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँच में सुधार करेगा।

IDC के वरिष्ठ अनुसंधान निदेशक श्री हरीश दुन्के ने कहा, “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नए प्रकार के रोजगार पैदा करेगा। हमें मार्केटिंग, कंटेंट क्रिएशन और पीआर में नए रोल्स मिलेंगे।” उन्होंने आगे कहा कि प्रबंधन की नौकरियाँ, विशेष रूप से स्वास्थ्य सेवा में, उन्नत होंगी। “दुनिया के दूरदराज के हिस्सों में या यूके और यूएस में, जहाँ बेहतर स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच मुश्किल है, वहाँ टेलीमेडिसिन के माध्यम से भारत के डॉक्टर वैश्विक स्तर पर मरीजों को देख सकेंगे। इससे स्वास्थ्य सेवा अधिक व्यक्तिगत हो जाएगी।”

BnW ग्रुप के ग्रुप सीईओ श्री अमित पुरी ने पारंपरिक क्षेत्रों से परे नए रोजगार अवसरों के निर्माण में AI की क्षमता को उजागर किया। “कल के रोजगार कम निरर्थक होंगे, और AI में अनुसंधान से विशाल अवसर उत्पन्न होंगे। इसलिए, जब तक लोग मूल्य सृजित कर रहे हैं और जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं, तब तक चिंता की कोई बात नहीं है। चुनौती अवसरों की कमी नहीं है; यह उत्कृष्टता प्राप्त करने में है।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top