कश्यप सन्देश

23 June 2024

ट्रेंडिंग

जीतन राम मांझी ने दतिया में की पीतांबरा माता की पूजा-अर्चना
असम के कामाख्या मंदिर में आज से प्रसिद्ध अंबुबाची मेला शुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ की द्विपक्षीय वार्ता
प्रतियोगी परीक्षाओं में अनियमितताओं के दोषियों को अधिकतम 10 साल की जेल और 1 करोड़ रुपये तक का जुर्माना

एआईसीटीई का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा विज्ञान में अल्पकालिक पाठ्यक्रम, इंजीनियरिंग शिक्षा में नए आयाम

नई दिल्ली: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने गुणवत्ता सुधार कार्यक्रमों के तहत कोर इंजीनियरिंग संकाय सदस्यों को प्रशिक्षित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और डेटा विज्ञान के क्षेत्रों में अल्पकालिक पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। यह कदम तकनीकी शिक्षा में सुधार और नवीनतम तकनीकी प्रगति को अपनाने के उद्देश्य से उठाया गया है।

इस वर्ष तमिलनाडु के कॉलेजों में एआई और डेटा साइंस को दूसरे सबसे अधिक मांग वाले पाठ्यक्रम के रूप में देखा जा रहा है। राज्य में निजी संस्थानों द्वारा कई प्रमाणन पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं, जो छात्रों को एआई और डेटा साइंस में विशेषज्ञता हासिल करने का अवसर प्रदान करते हैं।

अन्ना विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले इंजीनियरिंग कॉलेजों में इस शैक्षणिक वर्ष में 25 हजार सीटें जोड़ी गई हैं, जिससे अधिक से अधिक छात्रों को एआई और डेटा साइंस के क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। यह कदम तमिलनाडु में तकनीकी शिक्षा के परिदृश्य को बदलने और छात्रों को उच्च मांग वाली नौकरियों के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

एआईसीटीई के इस पहल से न केवल इंजीनियरिंग शिक्षा में गुणवत्ता सुधार होगा, बल्कि यह देश के तकनीकी कार्यबल को वैश्विक मानकों के अनुरूप बनाने में भी मदद करेगा। एआई और डेटा साइंस जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कौशल विकास से भारत की तकनीकी प्रगति में तेजी आएगी और उद्योग की मांगों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

इस पहल के तहत, देशभर के इंजीनियरिंग संकाय सदस्यों को अत्याधुनिक तकनीकों में प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे वे अपने छात्रों को बेहतर शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान कर सकें। यह कदम भारत को तकनीकी शिक्षा में अग्रणी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top