कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
20 July 2024

ट्रेंडिंग

माइक्रोसॉफ्ट सॉफ़्टवेयर आउटेज से वैश्विक हड़कंप, भारत में भी कई सेवाएं प्रभावित
निषाद समुदाय की कहानी: मनोज कुमार मछवारा की कलम से
निषाद समुदाय की कहानी: मनोज कुमार मछवारा की कलम से
दरभंगा जिला में जीतन साहनी हत्याकांड का सफल खुलासा
मनोज कुमार मछवारा की कलम से
अखिल भारतीय आदिवासी कश्यप कहार निषाद भोई का दो दिवसीय प्रांतीय सम्मेलन

लोकसभा अध्यक्ष के रूप में ओम बिरला का पुनः चयन

वरिष्ठ भाजपा सांसद ओम बिरला को फिर से लोकसभा अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। विपक्ष, जिसने कांग्रेस सांसद के. सुरेश को इस पद के लिए उम्मीदवार बनाया था, ने सदन में मतदान पर जोर नहीं दिया, जिसके कारण उन्हें आवाज वोट से चुना गया। उनके चयन के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने श्री बिरला को अध्यक्ष की कुर्सी तक पहुंचाया।

इससे पहले, जब आज सुबह सदन की बैठक हुई, प्रधानमंत्री मोदी और एनडीए के 12 अन्य नेताओं ने श्री बिरला को अध्यक्ष चुनने के प्रस्ताव को पेश किया। विपक्ष की ओर से शिवसेना (यूबीटी) के नेता अरविंद सावंत, एनसीपी (शरद पवार) की सुप्रिया सुले और एसपी के आनंद भदौरिया ने श्री सुरेश के पक्ष में प्रस्ताव रखा।

श्री बिरला को उनकी चयन पर बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “आज इतिहास रचा जा रहा है, श्री बिरला का दूसरी बार चयन होना गर्व की बात है।” उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में सदन में उनके मार्गदर्शन की उम्मीद है। प्रधानमंत्री ने कहा कि श्री बिरला का संसदीय कार्य नई पीढ़ी के सदस्यों के लिए प्रेरणास्त्रोत होना चाहिए। पिछले लोकसभा के दौरान कई महत्वपूर्ण विधेयक पारित हुए और सदन की उत्पादकता 97 प्रतिशत रही।

विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी श्री बिरला को बधाई दी और कहा कि यह सदन जनता की आवाज़ को दर्शाता है। उन्होंने सदन की सुचारु कार्यवाही के लिए विपक्ष के समर्थन का आश्वासन दिया। सपा नेता अखिलेश यादव ने कहा कि विपक्ष को अपनी आवाज उठाने का पर्याप्त समय मिलेगा और अध्यक्ष की निष्पक्षता महत्वपूर्ण है।

टीएमसी सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने पिछले लोकसभा में विपक्षी सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठाया और कहा कि विधेयकों को सदन में उचित चर्चा के साथ पारित किया जाना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top