कश्यप सन्देश

23 June 2024

ट्रेंडिंग

असम के कामाख्या मंदिर में आज से प्रसिद्ध अंबुबाची मेला शुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ की द्विपक्षीय वार्ता
प्रतियोगी परीक्षाओं में अनियमितताओं के दोषियों को अधिकतम 10 साल की जेल और 1 करोड़ रुपये तक का जुर्माना

ऐतिहासिक पहल: भारतीय हाजियों का हाई-स्पीड ट्रेन से जेद्दा से मक्का तक सफर

Haramain train from Jeddah airport terminal. Photo: Supplied

नई दिल्ली: इस साल पहली बार, लगभग 32,000 भारतीय हाजी जेद्दा के किंग अब्दुलअज़ीज़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सीधे पवित्र शहर मक्का तक हाई-स्पीड ट्रेन से यात्रा करेंगे। पारंपरिक रूप से, जेद्दा पहुंचने वाले तीर्थयात्री सऊदी अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई बसों से मक्का पहुंचते थे। हालांकि, जेद्दा में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने सऊदी अधिकारियों के समन्वय में नव लॉन्च की गई हरमाइन हाई स्पीड रेल लाइन पर विशेष परिवहन की व्यवस्था की है।

26 मई को, भारत के राजदूत डॉ. सुहेल अज़ाज़ खान और महावाणिज्य दूत मोहम्मद शाहिद आलम ने हवाई अड्डे से मक्का तक के इस ऐतिहासिक ट्रेन यात्रा पर भारतीय तीर्थयात्रियों के पहले समूह के साथ यात्रा की। उनके साथ सऊदी अरब रेल के उपाध्यक्ष इंजीनियर अल हरबी और हज और परिवहन मंत्रालयों के प्रतिनिधि भी शामिल थे। हरमाइन रेल सेवा, जो 300 किमी/घंटा तक की गति से यात्रा करने में सक्षम है, सड़क मार्ग की तुलना में जेद्दा और मक्का के बीच यात्रा समय को आधा कर देगी। इससे हाजियों को सऊदी अरब में उतरने के बाद अधिक सुगम और तेज़ यात्रा मिलेगी।

इस साल हज के लिए भारत से लगभग 175,000 तीर्थयात्री अपेक्षित हैं, जिनमें से 140,000 हज समिति ऑफ इंडिया के माध्यम से आएंगे। हाई-स्पीड रेल सेवा का उद्देश्य इनमें से एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए सुविधा बढ़ाना है। सऊदी अरब में भारतीय मिशनों ने वर्षों से अपने हज समूह के लिए यात्रा सुविधाओं में सुधार के प्रयास किए हैं। यह नवीनतम पहल उन प्रयासों में एक नए मील का पत्थर है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top