कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
27 July 2024

ट्रेंडिंग

निषाद: इतिहास, संस्कृति और ध्वनि के बारे में कहानी:मनोज कुमार मछवारा की कलम से
फूलन देवी का शहादत दिवस एवं जीतन साहनी का  शोक सभा का आयोजन
बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाई गई महर्षि कालू बाबा की जयंती

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ विश्व मुक्केबाजी का सदस्य बना

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (BFI) ने विश्व मुक्केबाजी के सदस्य बनने पर सहमति जताई है, जो अंतर्राष्ट्रीय महासंघ है जिसका उद्देश्य मुक्केबाजी को ओलंपिक आंदोलन के केंद्र में बनाए रखना है। BFI की जनरल असेंबली ने सदस्यता आवेदन को मंजूरी दी है और इसे विश्व मुक्केबाजी के कार्यकारी बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया जाएगा।

BFI के अध्यक्ष, अजय सिंह, ने हाल ही में विश्व मुक्केबाजी के अध्यक्ष और महासचिव से मुलाकात की। इस बैठक में उन्होंने चर्चा की कि कैसे भारत अंतर्राष्ट्रीय महासंघ को एशिया में अपने सदस्य आधार को बढ़ाने में समर्थन दे सकता है, जहां BFI सबसे बड़े राष्ट्रीय महासंघों में से एक है।

विश्व मुक्केबाजी के अध्यक्ष, बोरिस वैन डेर वॉर्स्ट, ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी में भारत एक बहुत महत्वपूर्ण देश है और हम BFI को बढ़ते हुए विश्व मुक्केबाजी परिवार में शामिल करने के लिए उत्सुक हैं।

विश्व मुक्केबाजी का शुभारंभ अप्रैल 2023 में हुआ था और इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि मुक्केबाजी ओलंपिक आंदोलन के केंद्र में बनी रहे। इस सदस्यता के साथ, BFI अब अंतर्राष्ट्रीय मंच पर और मजबूत स्थिति में होगा और भारत के मुक्केबाजों को वैश्विक स्तर पर और अधिक अवसर मिलेंगे।

यह कदम भारत में मुक्केबाजी के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा और एशिया में मुक्केबाजी के प्रति बढ़ती दिलचस्पी को और भी प्रोत्साहित करेगा। यह न केवल भारतीय मुक्केबाजों के लिए, बल्कि पूरे एशियाई क्षेत्र के लिए एक नई उम्मीद और अवसरों का द्वार खोलने जैसा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top