कश्यप सन्देश

12 June 2024

ट्रेंडिंग

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक आयोजित होगा
बांग्लादेश में ईद-उल-अधा की छुट्टी: भारत-बांग्लादेश व्यापार और ट्रेन सेवाओं पर प्रभाव
केरल में पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी और प्रमुख फुटबॉल कोच टी के छठुन्नी का निधन
एक जुलाई से आईपीसी की जगह भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) में,थानों में दर्ज होंगे केस
ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के रूप में वरिष्ठ भाजपा विधायक मोहन चरण माझी
टेनिस: सुमित नागल ने जर्मनी में हेलब्रोन नेकारकप चैलेंजर खिताब जीता
नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला, किसानों के लिए पहली फाइल पर हस्ताक्षर

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024: बच्चों को तंबाकू उद्योग से बचाने का संकल्प

भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस वर्ष की थीम “तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बच्चों की सुरक्षा” पर जोर देते हुए युवाओं को तंबाकू के हानिकारक प्रभावों से बचाने की आवश्यकता को रेखांकित किया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव श्री अपूर्व चंद्र ने इसअवसर पर उन्होंने वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों को तंबाकू उपयोग से जुड़े प्रमुख स्वास्थ्य, सामाजिक, पर्यावरणीय और आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए भारत की अडिग प्रतिबद्धता को दोहराया।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने 2024 के लिए तंबाकू नियंत्रण पहलों के प्रमुख क्षेत्रों का अनावरण किया, जिनमें भारत के राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कानून – COTPA 2003 का कड़ा प्रवर्तन, जागरूकता अभियानों को तीव्र करना, तंबाकू-मुक्त शैक्षिक संस्थानों की संख्या बढ़ाना और देशव्यापी तंबाकू-मुक्त गांवों की स्थापना शामिल है।

युवाओं को तंबाकू से दूर रखने के लिए भारतीय बैडमिंटन स्टार श्रीमती पीवी सिंधु को तंबाकू नियंत्रण का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया। अपने प्रेरक वीडियो संदेश में, उन्होंने सभी को तंबाकू के खिलाफ अभियान में शामिल होने और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने का आग्रह किया।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की अपर सचिव श्रीमती वी. हेकारी झिमोमी ने बताया कि 2023 में भारत सरकार ने टीवी और फिल्म नियमों को ओटीटी प्लेटफार्मों तक विस्तारित किया, जिससे भारत ऐसा करने वाला पहला देश बन गया।

इस अवसर पर चिकित्सा संस्थानों में तंबाकू निरसन केंद्रों की स्थापना के लिए संचालन दिशा-निर्देश भी जारी किए गए। कार्यक्रम के दौरान, WHO विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 पुरस्कार के विजेताओं को सम्मानित किया गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने MyGov प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन “नो टोबैको प्लेज” को सक्षम किया है, जिसमें सभी प्रतिभागियों ने तंबाकू निषेध की शपथ ली।

4o

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top