कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
27 July 2024

ट्रेंडिंग

निषाद: इतिहास, संस्कृति और ध्वनि के बारे में कहानी:मनोज कुमार मछवारा की कलम से
फूलन देवी का शहादत दिवस एवं जीतन साहनी का  शोक सभा का आयोजन
बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाई गई महर्षि कालू बाबा की जयंती

भारत के उच्चायोग ने ढाका में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 का तीन-सप्ताह लंबा उत्सव शुरू किया

ढाका: भारत के उच्चायोग ने ढाका स्थित इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र (IGCC) में शनिवार सुबह एक भव्य शुरुआत के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के तीन-सप्ताह लंबे उत्सव की शुरुआत की। इस वर्ष, बांग्लादेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम 21 जून को मिर्पुर, ढाका के सुहरावर्दी अंतर्राष्ट्रीय इनडोर स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे।

भारत के उच्चायोग द्वारा बांग्लादेश में अगले तीन सप्ताह तक विभिन्न स्थलों पर कई प्रारंभिक योग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ताकि 21 जून के मुख्य कार्यक्रम से पहले योग के प्रति उत्साहपूर्ण वातावरण बनाया जा सके, ऐसा IGCC के निदेशक मृणमय चक्रवर्ती ने कहा।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 का थीम “महिला सशक्तिकरण के लिए योग” है। योग महोत्सव 2024 का उद्देश्य योग को एक वैश्विक आंदोलन के रूप में फैलाना है, जिसमें महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण के साथ-साथ विश्व शांति और स्वास्थ्य को बढ़ावा देना शामिल है।

इस अवसर पर मृणमय चक्रवर्ती ने बताया कि योग महोत्सव के दौरान विभिन्न स्थानों पर योग सत्र, कार्यशालाएं और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जो लोगों को योग के लाभों से अवगत कराएंगे। यह कार्यक्रम न केवल महिलाओं के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने का प्रयास करेगा, बल्कि योग के माध्यम से समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने का भी लक्ष्य रखेगा।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम के दौरान, विभिन्न योग विशेषज्ञ और प्रशिक्षक भाग लेंगे और प्रतिभागियों को योग के विभिन्न आसनों और प्राणायाम की तकनीकों से परिचित कराएंगे। यह आयोजन न केवल बांग्लादेश में बल्कि विश्व भर में योग के महत्व को उजागर करेगा और महिला सशक्तिकरण के प्रति जागरूकता फैलाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top