कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
27 July 2024

ट्रेंडिंग

निषाद: इतिहास, संस्कृति और ध्वनि के बारे में कहानी:मनोज कुमार मछवारा की कलम से
फूलन देवी का शहादत दिवस एवं जीतन साहनी का  शोक सभा का आयोजन
बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाई गई महर्षि कालू बाबा की जयंती

भारत ने समोआ को 62वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं

नई दिल्ली: भारत ने आज समोआ को उसके 62वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दीं। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एक सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से समोआ की सरकार और वहां के लोगों को अपनी शुभकामनाएं दीं।

डॉ. जयशंकर ने अपनी बधाई संदेश में दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में हुए सहयोग का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा, अर्थव्यवस्था, संस्कृति, और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत और समोआ के बीच की साझेदारी ने दोनों देशों के विकास और प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारत और समोआ के बीच के संबंध वर्षों से मजबूत होते गए हैं। शिक्षा के क्षेत्र में, भारतीय विश्वविद्यालयों ने समोआ के छात्रों को कई अवसर प्रदान किए हैं, जिससे उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिला है। अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में, दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश में वृद्धि हुई है, जिससे दोनों ही देशों के आर्थिक विकास को बल मिला है।

संस्कृति के क्षेत्र में, भारत और समोआ ने सांस्कृतिक आदान-प्रदान के माध्यम से अपने-अपने सांस्कृतिक धरोहरों को साझा किया है, जिससे आपसी समझ और सौहार्द बढ़ा है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी, भारत और समोआ ने मिलकर कई परियोजनाओं पर काम किया है, जिससे वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचार को प्रोत्साहन मिला है।

डॉ. जयशंकर ने इस अवसर पर यह भी आशा व्यक्त की कि आने वाले समय में दोनों देशों के बीच सहयोग और भी मजबूत होगा और यह संबंध और अधिक प्रगाढ़ होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top