कश्यप सन्देश

12 June 2024

ट्रेंडिंग

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक आयोजित होगा
बांग्लादेश में ईद-उल-अधा की छुट्टी: भारत-बांग्लादेश व्यापार और ट्रेन सेवाओं पर प्रभाव
केरल में पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी और प्रमुख फुटबॉल कोच टी के छठुन्नी का निधन
एक जुलाई से आईपीसी की जगह भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) में,थानों में दर्ज होंगे केस
ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के रूप में वरिष्ठ भाजपा विधायक मोहन चरण माझी
टेनिस: सुमित नागल ने जर्मनी में हेलब्रोन नेकारकप चैलेंजर खिताब जीता
नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला, किसानों के लिए पहली फाइल पर हस्ताक्षर

भारतीय चुनाव 2024: लोकतंत्र की शक्ति का जश्न

भारत ने आज इतिहास रचा है। 19 अप्रैल से वोटिंग की प्रारंभिक चरण के साथ और 7 चरणों में फैली, आम चुनाव 2024 का मतदान आज समाप्त हो गया है। भारतीय मतदाताओं ने अपने सबसे प्रिय अधिकार को संविधान की 18वीं लोक सभा के निर्माण के लिए वोट दिया है। भारतीय लोकतंत्र और भारतीय चुनाव फिर से जादू साबित हुए हैं। महान भारतीय मतदाताओं ने अपने जाति, धर्म, सामाजिक-आर्थिक और शैक्षिक पृष्ठभूमि के अनुसार इसे एक बार फिर साबित किया है। वास्तव में, भारतीय मतदाता ही वास्तविक विजेता हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार के साथ चुनाव आयुक्तों श्री ज्ञानेश कुमार और डॉ. सुखबीर सिंह संधू और ईसीआई परिवार मतदाताओं के प्रति गहन आभारी हैं, जो अनेक चुनौतियों और विमर्शों के बावजूद मतदान केंद्र पर पहुंचे।

ईसीआई सभी मतदाताओं को धन्यवाद देती है जिनकी उन्होंने मतदान में सहभागिता की है। उनकी प्रभावी भागीदारी से, मतदाता ने भारतीय संविधान के संस्थापकों के द्वारा विश्वास को उठाया है, जब उन्होंने साधारण भारतीय को मतदान की शक्ति सौंपी थी। लोकतांत्रिक अभ्यास में भारतीय नागरिकों की व्यापक भागीदारी, भारतीय लोकतंत्र के मूल्यों और आत्मा को पुनः साबित करती है।

ईसीआई ने चुनाव में मतदान करने वालों के लिए सभी सुविधाओं की प्रदान के लिए चुनाव मंडल के पूरे प्रयास का धन्यवाद दिया है, समेत सुरक्षा बलों को, जो टफ वेदर, कठिन राजनीतिक स्थितियों और विविध लोकसंख्या में कानून व्यवस्था को संभालने में समर्पित रहे।

कमीशन ने भारतीय चुनावों के महत्वपूर्ण धुरी पर उन सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों का भी आभार व्यक्त किया है, जो भारतीय चुनावों के महत्वपूर्ण धुरी हैं।

कमीशन ने प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया को भी उनके योगदान के लिए धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top