कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
18 April 2024

ट्रेंडिंग

Houses of 22 Nishads burnt to ashes due to massive fire in Kanpur city.

गांव में बह रही विकास की गंगा ग्रामीणों खुशी की लहर।

मऊ। विकास खण्ड रतनपुरा।भारत सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण पेय जल आपूर्ति योजना को समाहित करते हुए जल जीवन मिशन का प्रारंभ किया है।और 2024में इस योजनाके तहत हर घर में जल और नल पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। हर घर जल उत्तर प्रदेश सरकार की स्वच्छ भारत जल ही जीवन योजनाओं में पेयजल हर गांव हर मोहल्ले में पहुंचने का जो लक्ष्य है उसको पूरा करने में जलकल विभाग बड़ी ही मुस्तैदी से ग्राम प्रधानगणों के सहयोग से अमली जामा पहनाने से जोर शोर से लगा है। वाकया है जनपद मऊ के तहसील सदर ब्लाक रतनपुर के ग्राम सभा जमालपुर बुलंद (छावनी) का है यहां पर लगभग डेढ़ लाख लीटर पेय जल टंकी का निर्माण होना से पहले ट्यूबल बोरिंग का कार्य पांच सौ फीट जमीन के नीचे लोहे की पाईप मशीन द्वारा डाली जा रही है है।

श्री रामसिंगर ग्राम प्रधान जमालपुर बुलंद मऊ उत्तर प्रदेश

और इसके अलावा बजरंग बली के पोखरे (तालाब)का सुंदरीकरण कर पोखरे के चारो ओर ग्राम प्रधान ने नरेगा के श्रमिकों के से इंटरलाकिंग होने से गांव के लोग सुबह मार्निग वाक या किसानी का कार्य करने के उपरांत धूप छांव बरसातके बचाव में बैठने का सुंदर स्थान हो गया है साथ में पोखरे के अंदर जल सचय हेतु सुंदरी करण का कार्य पूर्व दिशा की ओर थोड़ी सी पक्की सीढ़ियां भी बनी है। तथा पोखरे के पर पूर्व दिशा में ही बजरंग बली मंदिर के सामने मेन गेट तैयार हो रहा है। परंतु गांव के ही कुछ किसानो ने कहा कि कार्य तो बहुत बढ़िया हो रहा है परंतु कार्य की लागत खर्च का विवरण साइन बोर्ड पर अंकित नहीं है ।और इस कार्य के लिए ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान रामसिंगर चौहन सहित अधिकारी जनों का आभार व्यक्त करते हुए खुशी का इजहार किया । एवं प्रदेश के मुखिया माननीय योगी जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं से सरकार स्वच्छ भारत शुद्ध जलही जीवन के लिए संकल्पित गांव में घर-घर जल एवं नल के लिए पाइपलाइन बिछाने का सराहनीय कार्य किया हुआ है।
परंतु कुछ ग्रामीणों एन प्रधान रामसिंगर से मांग की है कि हमारे दरवाजे से गाड़ी आने जाने का रास्ता बन जाय तो बड़ी कृपा होगी।

बजरंगबली हनुमान मंदिर पोखरा पर बाउंड्री से पूर्व मेन गेट का निर्माण कार्य प्रगति

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top