कश्यप सन्देश

23 June 2024

ट्रेंडिंग

असम के कामाख्या मंदिर में आज से प्रसिद्ध अंबुबाची मेला शुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ की द्विपक्षीय वार्ता
प्रतियोगी परीक्षाओं में अनियमितताओं के दोषियों को अधिकतम 10 साल की जेल और 1 करोड़ रुपये तक का जुर्माना

5वें चरण में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 49 संसदीय क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में मतदाता धैर्यपूर्वक कतार में इंतजार करते हुए: चुनाव 2024

आम चुनाव 2024 के पांचवें चरण का मतदान आज सुबह 7 बजे शुरू हुआ, जिसमें 49 संसदीय क्षेत्रों में शाम 7:45 बजे तक लगभग 57.47 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। विभिन्न राज्यों के मतदाताओं ने गर्म मौसम के बावजूद बड़ी संख्या में मतदान किया। मतदान शाम 6 बजे समाप्त हुआ, लेकिन कई मतदाता इसके बाद भी मतदान केंद्रों पर कतार में खड़े रहे। जम्मू-कश्मीर के बारामूला में मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा, जहां शाम 7:45 बजे तक 54.49 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 35 वर्षों में सबसे अधिक था। इस चरण में बिहार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में चुनाव हुए। कुल 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे।

इस चरण में मतदाताओं की भागीदारी और शांतिपूर्ण मतदान ने चुनाव प्रक्रिया को सफल बनाया। इन राज्यों में हुए चुनाव में मतदाताओं की सक्रियता और उत्साह देखा गया। आम चुनाव 2024 के पांचवें चरण के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें।

सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुचारु और शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मुख्य निर्वाचन आयुक्त (CEC) श्री राजीव कुमार के नेतृत्व में आयोग ने निर्वाचन आयुक्त (EC) श्री ज्ञानेश कुमार और श्री सुखबीर सिंह संधू के साथ मिलकर दिनभर मतदान प्रक्रिया के प्रत्येक पहलू पर कड़ी नजर रखी और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। मतदाताओं के लिए बिना किसी डर या भय के वोट डालने के लिए अनुकूल माहौल बनाने हेतु कड़े सुरक्षा उपाय किए गए थे। अलग-अलग इलाकों में गर्मी की स्थिति को छोड़कर मौसम काफी हद तक सामान्य रहा।

नवीनतम मतदान आंकड़े, जो अभी भी अनंतिम हैं, ईसीआई के वोटर टर्नआउट ऐप पर उपलब्ध होंगे। यह ऐप राज्य, संसदीय क्षेत्र, और विधानसभा क्षेत्र के साथ-साथ कुल चरणवार आंकड़े भी प्रदान करेगा। हितधारकों की सुविधा के लिए, आयोग 2345 बजे मतदान प्रतिशत आंकड़ों के साथ एक और प्रेस नोट जारी करेगा। अधिक जानकारी के लिए ईसीआई के वोटर टर्नआउट ऐप का उपयोग करें और ताजा आंकड़ों से अपडेट रहें।

पांचवें चरण में राज्यवार अनुमानित मतदान प्रतिशत (शाम 7:45 बजे)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top