कश्यप सन्देश

13 June 2024

ट्रेंडिंग

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक आयोजित होगा
बांग्लादेश में ईद-उल-अधा की छुट्टी: भारत-बांग्लादेश व्यापार और ट्रेन सेवाओं पर प्रभाव
केरल में पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी और प्रमुख फुटबॉल कोच टी के छठुन्नी का निधन
एक जुलाई से आईपीसी की जगह भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) में,थानों में दर्ज होंगे केस
ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के रूप में वरिष्ठ भाजपा विधायक मोहन चरण माझी
टेनिस: सुमित नागल ने जर्मनी में हेलब्रोन नेकारकप चैलेंजर खिताब जीता
नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला, किसानों के लिए पहली फाइल पर हस्ताक्षर

यूक्रेन के खार्किव में मिसाइल हमले में सात लोगों की मौत

खार्किव में मिसाइल हमला: 7 की मौत, 21 घायल

यूक्रेन के उत्तर पूर्वी शहर खार्किव में एक भयंकर मिसाइल हमले ने शहर को दहलाकर रख दिया है। इस हमले में सात लोगों की मौत हो गई है और 21 अन्य लोग घायल हो गए हैं। खार्किव क्षेत्र के गवर्नर, ओलेह सिनिहुबोव ने बताया कि रूसी सेना ने शहर पर 15 मिसाइलें दागी, जिससे शहर में भारी तबाही मची है।

हमले के दौरान निशाना बने लोगों में से अधिकांश एक छापेखाने के कर्मचारी थे। इस छापेखाने में लगभग 50 लोग काम कर रहे थे जब हमला हुआ। गवर्नर सिनिहुबोव ने बताया कि मारे गए सभी लोग वहीं के कर्मचारी थे और वे सभी अपने कार्य में व्यस्त थे जब यह दुखद घटना घटी।

गवर्नर सिनिहुबोव ने अपने बयान में कहा, “रूसी सेना द्वारा खार्किव पर किए गए इस भीषण हमले में सात निर्दोष लोगों की जान चली गई और 21 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। यह हमला एक बार फिर साबित करता है कि रूसी सेना निर्दोष नागरिकों को निशाना बना रही है। हम इस कायराना हरकत की कड़ी निंदा करते हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील करते हैं कि वे रूस के इन जघन्य कृत्यों के खिलाफ सख्त कदम उठाएं।”

हमले के तुरंत बाद, राहत और बचाव दल मौके पर पहुंचे और घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। अस्पताल के सूत्रों के अनुसार, कई घायलों की हालत नाजुक है और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। चिकित्सा दल पूरी कोशिश कर रहे हैं कि अधिक से अधिक लोगों की जान बचाई जा सके।

खार्किव का यह छापेखाना शहर के महत्वपूर्ण उद्योगों में से एक था, जहां विभिन्न प्रकार के मुद्रण कार्य किए जाते थे। हमले के दौरान भवन को भारी नुकसान हुआ है और वहां काम करने वाले लोग दहशत में हैं। हमले के बाद से शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

इस हमले ने खार्किव के निवासियों में भय और आक्रोश का माहौल पैदा कर दिया है। शहरवासियों का कहना है कि वे इस स्थिति से तंग आ चुके हैं और चाहते हैं कि युद्ध जल्द से जल्द समाप्त हो। खार्किव के एक निवासी, ओलेक्सी, ने बताया, “हम हमेशा डर के साए में जी रहे हैं। हम नहीं जानते कि अगली मिसाइल कब और कहां गिरेगी। हम शांति और सुरक्षा चाहते हैं।”

इस हमले के बाद, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस की इस कार्रवाई की कड़ी निंदा की है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की है कि वे रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाएं। उन्होंने कहा, “रूस द्वारा किए जा रहे इन हमलों का उद्देश्य केवल तबाही और आतंक फैलाना है। हमें इसे रोकने के लिए एकजुट होना होगा और रूस पर दबाव बनाना होगा ताकि वह इस तरह के हमले बंद करे।”

इस घटना ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी ध्यान आकर्षित किया है और विभिन्न देशों ने यूक्रेन के प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त की है। यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र ने भी इस हमले की निंदा की है और रूस से अपील की है कि वह तत्काल संघर्ष विराम की दिशा में कदम उठाए।

खार्किव में हुआ यह हमला यूक्रेन में जारी संघर्ष की गंभीरता को दर्शाता है और यह स्पष्ट करता है कि युद्ध के परिणामस्वरूप नागरिकों को किस प्रकार की भयंकर मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे इस संघर्ष का कोई शीघ्र अंत नहीं दिख रहा है, और इस तरह की घटनाएं केवल स्थिति को और जटिल बना रही हैं।

Tags:

 खार्किव मिसाइल हमला मई 2024, खार्किव नागरिक हताहत मिसाइल हमला, रूसी मिसाइलें खार्किव, ओलेह सिनिहुबोव बयान खार्किव हमला, खार्किव छापेखाना मिसाइल हमला, खार्किव शहर मिसाइल बमबारी, रूसी मिसाइल हमले खार्किव नागरिक, खार्किव क्षेत्रीय गवर्नर मिसाइल हमला, खार्किव औद्योगिक स्थल मिसाइल हमला, खार्किव आपातकालीन प्रतिक्रिया मिसाइल हमला, खार्किव मिसाइल हमला जीवित बचे,खार्किव मिसाइल हमला ताजा खबर, वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की खार्किव हमला, खार्किव बचाव कार्य मिसाइल हमला, खार्किव ताजा अपडेट मिसाइल हमला

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top