कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
25 July 2024

ट्रेंडिंग

बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाई गई महर्षि कालू बाबा की जयंती
बांग्लादेश में हिंसक प्रदर्शन के बीच अब तक साढ़े चार हजार से अधिक भारतीय छात्र लौटे
निषाद समुदाय की कहानी: मनोज कुमार मछवारा की कलम से
माइक्रोसॉफ्ट सॉफ़्टवेयर आउटेज से वैश्विक हड़कंप, भारत में भी कई सेवाएं प्रभावित
निषाद समुदाय की कहानी: मनोज कुमार मछवारा की कलम से

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को महिला टेस्ट मैच में 10 विकेट से दी करारी शिकस्त

भारत ने सोमवार, 1 जुलाई 2024 को चेन्नई के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में 10 विकेट से शानदार जीत हासिल की।

पहली पारी में भारत ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और छह विकेट के नुकसान पर 603 रनों का रिकॉर्ड स्कोर बनाया। शैफाली वर्मा ने अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाया, जबकि स्मृति मंधाना ने तेज़तर्रार शतक जड़ा। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने मजबूत शुरुआत की, लेकिन स्नेह राणा की आठ विकेट की बदौलत 266 रन पर ऑल आउट हो गई और उन्हें फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा।

दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका ने अच्छी बल्लेबाजी की, जहां लौरा वोलवार्ड्ट और सुने लूस ने शतक लगाए। लेकिन उनके प्रयासों के बावजूद, वे केवल 36 रनों की बढ़त ले सके और 373 रनों पर ऑल आउट हो गए। दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट लिए।

जवाब में, भारतीय महिला टीम ने चौथे दिन मात्र 37 रनों के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया।

इस मैच में भारत ने कई रिकॉर्ड बनाए। 603 रनों का स्कोर महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक है और पहली बार किसी टीम ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 600 का आंकड़ा पार किया। शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने 292 रनों की साझेदारी कर विश्व में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड बनाया। शैफाली ने 205 रनों की पारी खेलते हुए महिला टेस्ट इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक लगाया। स्नेह राणा ने भी आठ विकेट लेकर इतिहास रचा।

अब भारत 5 जुलाई से चेन्नई में शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका का सामना करेगा। इससे पहले, भारत ने बेंगलुरु में तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 3-0 की शानदार जीत दर्ज की थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top